किसी भी अन्य सॉफ़्टवेयर या सेवा के साथ, हमेशा दुरुपयोग या गोपनीयता उल्लंघन की संभावना होती है। हालांकि, घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि इन उपकरणों का उपयोग करते समय भी आपकी गोपनीयता सुनिश्चित करने के विश्वसनीय तरीके हैं।

प्रतिष्ठा और उपयोगकर्ता की समीक्षा

सबसे पहले, विज्ञापन अवरोधक या VPN चुनते समय, आपको इसकी प्रतिष्ठा और उपयोगकर्ता समीक्षाओं पर ध्यान देना चाहिए। शोध को देखें और देखें कि क्या इस उपकरण में गोपनीयता उल्लंघन का इतिहास है। उन लोगों को चुनना सबसे अच्छा है जिनके पास ठोस प्रतिष्ठा के साथ काम करने का लंबा इतिहास है।

मुफ्त विज्ञापन ब्लॉकर्स और VPN के खतरे क्या हैं

दूसरे, याद रखें कि मुफ्त विज्ञापन ब्लॉकर्स और VPN अपनी सेवाओं से आपके व्यक्तिगत डेटा अर्जित करने की अधिक संभावना रखते हैं। अधिक बार नहीं, वे आपके डेटा को विज्ञापन एजेंसियों या अन्य तीसरे पक्षों को बेच सकते हैं। इसलिए, यदि गोपनीयता आपके लिए महत्वपूर्ण है, तो यह विश्वसनीय निर्माताओं द्वारा पेश किए गए भुगतान किए गए संस्करणों पर ध्यान देने योग्य है।

पालन करने के लिए नियम

अंत में, इंटरनेट सुरक्षा नियमों के बारे में मत भूलना। और विज्ञापन ब्लॉकर्स और VPN का उपयोग करने के मामले में, और सामान्य रूप से इंटरनेट पर काम करते समय, अपने गोपनीय डेटा पर नज़र रखें। अपने व्यक्तिगत खातों को अविश्वसनीय सेवाओं के साथ साझा न करें या अनावश्यक जानकारी साझा न करें।

समाप्ति

इसलिए, विज्ञापन ब्लॉकर्स और VPN का उपयोग करते समय आपकी गोपनीयता के लिए संभावित जोखिम पैदा कर सकते हैं, कुछ सरल नियमों का पालन करने से आपको उन जोखिमों को कम करने में मदद मिलेगी। विश्वसनीय उपकरणों पर निर्णय लें, अपना डेटा प्रदान करते समय सतर्क रहें, और हमेशा ऑनलाइन सुरक्षा को ध्यान में रखें।