सबसे पहले, महत्वपूर्ण उपयोगकर्ता डेटा की गोपनीयता इस बात पर निर्भर करती है कि सेवा VPN कितनी विश्वसनीय चुनी गई है। अपने दम पर मौजूदा बहुतायत के बीच सबसे अच्छा मुफ्त डेस्कटॉप VPN चुनना इतना आसान नहीं है। इस कारण से, हमने उन सेवाओं की एक सूची बनाने का फैसला किया जो विश्वसनीय और प्रभावी साबित हुई हैं।

आपको किन सेवाओं पर ध्यान देना चाहिए

एक विश्वसनीय मुफ्त VPN सेवा चुनने से पहले, यह अनुशंसा की जाती है कि आप पहले निम्नलिखित कार्यक्रमों पर ध्यान दें:

  1. PureVPN. यह न केवल एक विश्वसनीय है, बल्कि एक बहुक्रियाशील सेवा भी है जो उपयोगकर्ताओं के लिए आत्म-विन्यास की संभावना प्रदान करती है। उन लोगों के लिए जो स्ट्रीम पर सेवाओं को अनलॉक करने के लिए VPN का उपयोग करने की योजना बनाते हैं, यह सबसे अच्छा समाधान है। 256-बिट एन्क्रिप्शन के कारण, व्यक्तिगत डेटा को सख्ती से गोपनीय रखा जाता है। असीमित VPN डाउनलोड प्रदान करता है।
  2. Ivacy. इसमें कई लोकप्रिय कार्यक्रमों से एक विशिष्ट विशेषता है। एक मुफ्त खेल VPN के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। टोरेंट फ़ाइलों को सुरक्षित मोड में डाउनलोड करने का समर्थन करता है। यह WireGuard प्रोटोकॉल के लिए समर्थन है। यदि आपको आईपी पते के लिए अग्रेषण की आवश्यकता है, तो आपको इसे अलग से खरीदना होगा।
  3. IPVanish. व्यक्तिगत डेटा भंडारण की विश्वसनीयता सुनिश्चित करने के लिए, डेवलपर्स एक नो-लॉग नीति बनाए रखते हैं, अर्थात, वे लॉग नहीं रखते हैं या किसी भी जानकारी को संग्रहीत नहीं करते हैं। स्थान सेवाएं 60 देशों के क्षेत्र में स्थित हैं। एक ही समय में अधिकतम 5 उपकरणों पर इस्तेमाल किया जा सकता है।
  4. Express VPN. सबसे लोकप्रिय सेवाओं में से एक, लेकिन केवल एक सप्ताह के लिए मुफ्त उपयोग प्रदान करता है। यह बिना किसी यातायात सीमाओं और नवीनतम डेटा संरक्षण प्रौद्योगिकियों के साथ उच्च गति कनेक्टिविटी प्रदान करता है।

सबसे विश्वसनीय और सर्वोत्तम सेवा निर्धारित करने के लिए, आप कई कार्यक्रमों की तुलना भी कर सकते हैं और सबसे अच्छा समाधान चुन सकते हैं। अधिकांश VPN ग्रेस पीरियड या मनी-बैक गारंटी प्रदान करते हैं।